Pet care: फूड एलर्जी से पालतू जानवरों का कैसे रखें खास ख्याल, आप भी जानें

Amalendu Upadhyaya
Posted By -
0

क्या जानवरों को भी हो सकती है फूड एलर्जी?

मुंबई, 12 अक्टूबर, (न्यूज़ हेल्पलाइन). इंसानों की तरह जानवरों को भी फूड एलर्जी / खाद्य प्रत्यूर्जता (food allergy to animals) हो सकती है।

Food allergies (खाद्य प्रत्यूर्जता) वास्तव में कुत्तों जैसे पालतू जानवरों में सबसे आम एलर्जी में से एक है। एलर्जी, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को अधिक प्रतिक्रिया देती है, क्योंकि शरीर भोजन को एक विदेशी तत्व मानने की गलती करता है और उस पर हमला करता है। ऐसे में, जानवर पालने वालों के लिए यह आवश्यक है कि वे जागरूक हों और एलर्जी से अवगत हों जो उनके पोच में है।

 कुत्तों में एलर्जी के प्रकार – Dog food allergies in Hindi

कुत्तों की एलर्जी की प्रतिक्रिया खुजली वाली त्वचा, जलन से लेकर त्वचा की समस्याओं और पाचन समस्याओं तक हो सकती है, जिसके लिए पशु चिकित्सक से परामर्श की आवश्यकता होती है।

कुत्तों में फूड एलर्जी किसी भी उम्र में शुरू हो सकती है और तब भी शुरू हो सकती है जब आपका कुत्ता लंबे समय तक एक ही ब्रांड का एक ही खाना खा रहा हो।

जानिए कुत्तों में खाद्य एलर्जी के नैदानिक लक्षण क्या हैं?

खुजली वाली त्वचा, खुजली वाले पंजे या कान, या पाचन संबंधी गड़बड़ी जैसे उल्टी या दस्त।

कुत्तों में खाद्य एलर्जी से अन्य परिवर्तन जो आप देख सकते हैं वे हैं अति सक्रियता, वजन घटना, ऊर्जा की कमी और आक्रामकता।

कुत्तों में फूड एलर्जी का इलाज (Food allergy treatment in dogs) दवाओं के साथ और ट्रिगर घटक से बचकर किया जा सकता है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका कुत्ता स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करे।

कुत्ते की एलर्जी का इलाज (dog allergy treatment)

उच्च श्रेणी के भोजन पर स्विच करें जिसमें प्राकृतिक सामग्री हो और कोई कृत्रिम स्वाद, रंग या शर्करा न हो।

आपको नमक को भी अपने कुत्ते से दूर रखना होगा। बाजार में विभिन्न प्रकार के कुत्ते के व्यवहार उपलब्ध हैं जो बिस्कुट, सलामी, केक, मूंगफली का मक्खन, आइस क्रीम, और अन्य स्वादिष्ट व्यवहार बेचते हैं, जो आपके पालतू कुत्ते के लिए योग्य हैं।

इन खाद्य पदार्थों को उनके स्वास्थ्य और पोषण को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। ये ऐसे व्यवहार हैं जो आपके कुत्तों के लिए व्यवस्थित रूप से सुरक्षित हैं ताकि यह उनके स्वास्थ्य को नुकसान न पहुंचाए क्योंकि वे वसा में कम हैं और उनके आहार को पोषण मूल्य प्रदान करते हैं।

हमेशा कुत्तों के भोजन की गुणवत्ता की जांच करें और आप उनकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कुत्ते के व्यवहार का विकल्प चुन सकते हैं। आप अपने कुत्ते की पसंद और नापसंद के अनुसार सामग्री को अनुकूलित कर सकते हैं। इस तरह, आप एलर्जी पैदा करने वाली सामग्री से बच सकते हैं और अपने कुत्ते को स्वस्थ रख सकते हैं।

किसी भी नए कुत्ते के भोजन या व्यवहार की कोशिश करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए पशु चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या भोजन सुरक्षित है और उनकी नस्ल को ध्यान में रखते हुए आपके कुत्ते की आहार संबंधी आवश्यकता को पूरा करता है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)